Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन पर दागीं ताबड़तोड़ 70 मिलाइलें, वॉर के बाद सबसे बड़ा हमला

 
Russia-Ukraine War: Russia fired 70 missiles on Ukraine, the biggest attack after the war
Whatsapp Channel Join Now
यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक का सबसे बड़ा हमला रूस ने किया है। यूक्रेन में स्थिति काफी खराब हो गयी हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से अपने सबसे बड़े हमलों में से एक में रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर 70 से अधिक मिसाइलें दागीं।

Russia-Ukraine attack रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी हैं। सर्दियों के बढ़ने से जंग में लड़ने वाले जवानों को मुश्किल हो रही हैं। ऐसे में पैदल सैनिकों की जगह अब मिसाइलें रही हैं। यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक का सबसे बड़ा हमला रूस ने किया है। रूस ने यूक्रेन पर 70 मिसाइले दागी है। यूक्रेन में स्थिति काफी खराब हो गयी हैं।

 यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से अपने सबसे बड़े हमलों में से एक में रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर 70 से अधिक मिसाइलें दागीं। दूसरे सबसे बड़े शहर में बिजली गिरा दी और कीव को आपातकालीन ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि मध्य क्रीवी रिह में एक अपार्टमेंट ब्लॉक की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई और दक्षिण में खेरसॉन में गोलाबारी में एक अन्य की मौत हो गई।

Russia-Ukraine War: Russia fired 70 missiles on Ukraine, the biggest attack after the war

कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में रूसी-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी गोलाबारी से 12 लोगों की मौत हो गई थी। एक शाम के वीडियो संबोधन में, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास अभी भी कई बड़े पैमाने पर हमलों के लिए पर्याप्त मिसाइलें हैं और उन्होंने फिर से पश्चिमी सहयोगियों से कीव को अधिक और बेहतर वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करने का आग्रह किया।

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन वापसी करने के लिए काफी मजबूत है। उन्होंने कहा, "मॉस्को के रॉकेट उपासक जिस पर भी भरोसा कर रहे हैं, वह अभी भी इस युद्ध में शक्ति के संतुलन को नहीं बदलेगा।"

कीव ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि मॉस्को ने अगले साल की शुरुआत में 24 फरवरी के आक्रमण के लगभग एक साल बाद एक नए ऑल-आउट आक्रमण की योजना बनाई है, जिसमें यूक्रेन के व्यापक क्षेत्रों को मिसाइलों और तोपखाने द्वारा चकनाचूर कर दिया गया है, लेकिन रूसी सेना द्वारा इसका बहुत कम हिस्सा लिया गया है। 

Russia-Ukraine War: Russia fired 70 missiles on Ukraine, the biggest attack after the war

रूस ने कई युद्धक्षेत्र हार के बाद अक्टूबर की शुरुआत से लगभग साप्ताहिक रूप से यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर मिसाइलों की बारिश की है, लेकिन शुक्रवार का हमला कई अन्य लोगों की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाता है, बर्फ और बर्फ अब व्यापक है।

 कुछ मरम्मत के बाद, यूक्रेनी ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनर्गो ने आपातकाल की स्थिति को हटा दिया जिसने इसे ब्लैकआउट लगाने के लिए मजबूर किया। लेकिन उक्रेनर्गो ने यह भी चेतावनी दी कि पिछले बमबारी की तुलना में उपकरणों की मरम्मत और बिजली बहाल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के पास अपने वायु रक्षा को विचलित करने की कोशिश करने के लिए युद्धक विमानों को उड़ाया। इसके सेना प्रमुख ने कहा कि 76 में से 60 रूसी मिसाइलों को मार गिराया गया था, लेकिन ऊर्जा मंत्री जर्मन गालुशचेंको ने कहा कि कम से कम नौ बिजली पैदा करने वाले संयंत्रों को नुकसान पहुंचा है।

Russia-Ukraine War: Russia fired 70 missiles on Ukraine, the biggest attack after the war

मास्को का कहना है कि हमलों का उद्देश्य यूक्रेन की सेना को अक्षम करना है। यूक्रेनियन उन्हें युद्ध अपराध कहते हैं। राजधानी कीव में एक रेलवे स्टेशन पर आश्रय के लिए जा रही 53 वर्षीया लिदिया वासिलिएवा ने कहा, "वे हमें नष्ट करना चाहते हैं और हमें गुलाम बनाना चाहते हैं। लेकिन हम आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। हम सहन करेंगे।"

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने शुक्रवार देर रात कहा कि इसके सिर्फ एक तिहाई निवासियों के पास गर्मी और पानी और 40% बिजली दोनों हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो प्रणाली - एक महत्वपूर्ण परिवहन धमनी - बंद रही।

ज़ेलेंस्की ने यूक्रेनियन से धैर्य रखने का आग्रह किया और क्षेत्रीय अधिकारियों से ऊर्जा की आपातकालीन आपूर्ति की व्यवस्था करने में अधिक रचनात्मक होने का आह्वान किया। यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा पूर्वोत्तर शहर खार्किव भी बुरी तरह प्रभावित हुआ, जिससे बिजली, हीटिंग और बहता पानी ठप हो गया।

इंटरफैक्स यूक्रेन समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को बाद में क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनेहुबोव के हवाले से कहा कि शहर की 55% बिजली वापस आ गई थी, और आसपास के क्षेत्र में 85%। आपातकालीन भोजन वितरण केंद्र पर खाना पका रही लिउडमिला कोविल्को ने कहा कि जीवन चलते रहना चाहिए। "हमने धमाकों की आवाज़ सुनी, बिजली चली गई। लोगों को खाना चाहिए। हम लकड़ी के चूल्हे पर खाना बना रहे हैं।"

Russia-Ukraine War: Russia fired 70 missiles on Ukraine, the biggest attack after the war

रूसी सेना ने यूक्रेन के लगभग पांचवें भाग पर कब्जा कर लिया है - इसके दक्षिण और पूर्व में, और क्रूर लड़ाई में दोनों तरफ से कई सैनिकों के मारे जाने और घायल होने की सूचना मिली है, हालांकि दोनों में से कोई भी अपने स्वयं के सैन्य हताहतों की विस्तृत रिपोर्ट जारी नहीं करता है।

रूसी-स्थापित अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम यूक्रेनी गोलाबारी ने दो स्थानों पर नागरिकों की जान ले ली। रूस की टीएएसएस समाचार एजेंसी ने आपातकालीन सेवाओं का हवाला देते हुए कहा कि पूर्वी यूक्रेन के रूस के कब्जे वाले लुहांस्क क्षेत्र में रूस की सीमा के पास लांत्रतिवका गांव में ग्यारह लोग मारे गए, 20 अन्य घायल हो गए और अन्य 20 लापता हो गए। क्षेत्र के रूसी-स्थापित गवर्नर लियोनिद पसेचनिक ने हमले को "बर्बर" कहा। रायटर नवीनतम युद्धक्षेत्र खातों को तुरंत सत्यापित करने में असमर्थ था।

यूक्रेन ने कीव क्षेत्र में दागी गई 40 मिसाइलों में से 37 को मार गिराया था, कीव सैन्य प्रवक्ता मिखाइलो शमनोव ने कहा, शुक्रवार की मिसाइल वॉली रूस की सबसे भारी मिसाइलों में से एक है।

प्रधान मंत्री डेनिस शिम्हाल ने कहा पिछले हमलों के बाद देश ने अपनी अधिकांश बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल कर ली है लेकिन यह कार्य हर बार कठिन हो गया है। यूक्रेनी छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों ने लगभग आधा मिलियन बिजली जनरेटर का आयात किया है, लेकिन देश को सर्दियों के माध्यम से प्राप्त करने के लिए हजारों और बड़े और मजबूत की जरूरत है।

 कोई शांति वार्ता नज़र नहीं आने के कारण, यूक्रेनी रक्षा प्रमुखों ने गुरुवार को भविष्यवाणी की कि रूस अगले साल की शुरुआत में एक नया ऑल-आउट आक्रमण शुरू करेगा जिसमें कीव को लेने का दूसरा प्रयास शामिल हो सकता है, जिसे उन्होंने कोशिश की और इस साल की शुरुआत में कब्जा करने में विफल रहे।