बिहार के पटना में डेंगू का कहर जोरों पर

अकेले पटना में एक दिन में डेंगू के 351 नए मरीज मिले

 
Dengue havoc in Bihar's Patna
Whatsapp Channel Join Now

प्रदेश में डेंगू के 419 नए मरीजों की पहचान की गई। पटना जिले में आज डेंगू के 351 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जानकारी दी कि राज्य में इस वर्ष अब तक डेंगू के 3568 नए केस मिल चुके हैं।

पटना। प्रदेश में डेंगू के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार को प्रदेश में डेंगू के 419 नए मरीजों की पहचान की गई। इनमें से मात्र 13 पीड़ित मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जानकारी दी कि राज्य में इस वर्ष अब तक डेंगू के 3568 नए केस मिल चुके हैं। 

पटना के बाद नालंदा का नंबर

Dengue havoc in Bihar's Patna

बुधवार को जिलों से आई रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि अकेले पटना जिले में बुधवार को डेंगू के 351 नए मरीज मिले हैं।

दूसरे नंबर पर नालंदा जिला रहा जहां बुधवार को 18 नए मरीज मिले। इसके अलावा पूर्वी चंपारण जिले में 12, नवादा में नौ, सिवान में पांच, औरंगाबाद में चार, मुजफ्फरपुर में तीन, बेगूसराय में दो, गया में दो, गोपालगंज में दो, दरभंगा, जहानाबाद, लखीसराय, पूर्णिया, सारण, शेखपुरा मेेंं एक-एक  जबकि वैशाली जिले में दो डेंगू मरीज पाए गए।

50-50 बेड आरक्षित करने को कहा

Dengue havoc in Bihar's Patna

विभाग ने पुष्टि की कि सभी जिलों में मेडिकल कालेज अस्पतालों को डेंगू के मरीजों के लिए कम से कम 50-50 बेड आरक्षित करने को कहा गया है।

इसके अलावा जिला अस्पतालों को 30-30 व अन्य अस्पतालों को पांच से दस बेड के डेंगू वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

दूसरी ओर ब्लड बैंकों को अलर्ट किया है और निर्देश दिए गए हैं कि जिन्हें प्लाज्मा या रक्त की आवश्यकता है उन्हें तत्काल इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करें।

Dengue havoc in Bihar's Patna

बता दे कि डेंगू के मामलों को बढ़ते देख स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। पटना में प्रकोप को कम करने के लिए मंगलवार को एंटी लार्वा छिड़काव के लिए नगर निगम की 87 टीमें निकलीं।

प्रत्येक वार्ड में एक-एक टीम गई। 12 विशेष टीमें भी निकाली गईं। दोपहर एक बजे एक साथ सभी अंचल से एंटी लार्वा की टीम को रवाना किया गया।

प्रतिदिन ये टीम अपने अपने वार्डों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करेंगी। आमजनों की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए भी स्पेशल टीम की व्यवस्था की गई है।