Varanasi Ganga: पहली बार गंगा के पार बनेगी 96 करोड़ से STP, नदी में नहीं गिरेगा सीवर का पानी

 
Varanasi Ganga
Whatsapp Channel Join Now
गंगा की सफाई को लेकर सरकार और जिला प्रशासन गंभीर है। वाराणसी के कोदोपुर में पांच एकड़ की जमीन चिन्हित की गई है। यहीं पर एसटीपी बनाया जाएगा।

Varanasi Ganga: अमृत टू योजना के तहत सूजाबाद सीवरेज योजना बनाई गई है। 96.63 करोड़ रुपये की लागत से 26.89 किमी क्षेत्र में सीवर नेटवर्क बिछाया जाएगा। इसके लिए सात एमएलडी का नया एसटीपी बनाया जाएगा। इसके लिए कोदोपुर में पांच एकड़ की जमीन चिह्नित कर ली गई है।

इससे सूजाबाद, डोमरी और रामनगर की दो लाख आबादी को फायदा होगा। अब तक गंगा के इस पार ही एसटीपी की योजना बनाई गई है। अब पहली बार गंगा पार एसटीपी की योजना बनाई गई है ताकि एक बूंद सीवर गंगा में न जाने पाए।

Varanasi Ganga

सीवर नेटवर्क बिछाने के दौरान घरों के सीवर का कनेक्शन भी किया जाएगा। इस योजना के लिए टेंडर कर लिया गया है। योजना के धन आवंटन के लिए रोहनिया के विधायक डॉ. सुनील पटेल ने शासन से पत्राचार किया है।

 उन्होंने बताया कि क्षेत्र की समस्या को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर सूजाबाद में सीवरेज योजना बनाई गई है। जल निगम के अधिकारियों के अनुसार इस योजना से क्षेत्र में सीवर की समस्या से निजात मिलेगी।

Varanasi Ganga

नए शहरी क्षेत्र में लोहता, भगवानपुर, दीनापुर, सूजाबाद चार नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और नई पाइपलाइन बिछाने की योजना बनाई है। पेयजल और सीवरेज की व्यवस्था के लिए 5055.36 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है।

सूजाबाद में सीवर की समस्या से लोग परेशान है। जल निगम की ओर से बनाए गए मास्टर प्लान में सीवरेज की व्यवस्था के लिए भी योजना बनाई गई है। इसमें निगम की ओर से 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सीवर समस्या के समाधान के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया गया है।

Varanasi Ganga

वर्तमान में सात जगहों पर एसटीपी है। चार नए एसटीपी से सीवर गंगा में नहीं जाएगा। एस के रंजन, अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि सूजाबाद में एसटीपी के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। शासन से धन मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। 

Varanasi Ganga